एक बार फिर ट्रेन को डिरेल करने की साजिश हुई नाकाम, षड्यंत्रकर्ताओं ने कालिंदी एक्सप्रेस को पलटने के साथ आग लगाने की भी रचि थी साजिस, रेलवे व पुलिस की टीम जाँच में जुटी!

षड्यंत्रकर्ताओं के द्वारा रेलवे ट्रेक पर रखे गैस सिलेंडर से टकराई कालिंदी एक्सप्रेस…..

फूलपुर एक्सप्रेस 

कानपुर. लखनऊ। उप्र के कानपुर जिले में अराजक और आतंकवाद जैसे सोच से पलवित और पोषित मानसिकता के व्यक्तियों द्वारा एक और ट्रेन को पलटने की साजिश रची गई, जो नाकाम रही, अगर इनकी चाल कामयाब होती तो आज एक बड़ी दुर्घटना ट्रेन दुर्घटना के इतिहास के पन्नों में दर्ज़ हो जाती,

यह सडयंत्र रविवार की रात अनवरगंज-कासगंज रूट पर कानपुर से भिवानी जा रही कालिंदी एक्सप्रेस (14117) को लेकर रचा गया जिसमें इस ट्रेन को डिरेल कर उड़ाने की पूरी तैयारी थी।

 

इस पूरी घटना क्रम में गनीमत यह रह कि यह ट्रेन पलटने से बच गई। ट्रैक पर भरा सिलिंडर रखा था। इसके अलावा, कांच की बत्ती लगी बोतल, माचिस, मोमबत्ती और एक संदिग्ध झोला मिला है। इस झोले में बारूद जैसी कोई सामग्री थी। फिलहाल जांच की जा रही है। घटना के कारण ट्रेन करीब 22 मिनट तक खड़ी रही। एहतियातन ट्रेन को बिल्हौर स्टेशन पर भी कुछ देर के लिए रोका भी गया। इसके अलावा लखनऊ से बांद्रा टर्मिनस जा रही लखनऊ-बांद्रा एक्सप्रेस को भी कानपुर के बिल्हौर स्टेशन पर रोका गया।

इसमें सामिल साजिशकर्ताओं ने इंडेन के जिस सिलिंडर को रेल पटरी के बीच में हल्का गड्ढा कर रखा था, वह अगर ट्रेन से टक्कर के बाद फट जाता तो डिरेल होने के साथ ही ट्रेन के इंजन में आग भी लग सकती थी। हालांकि सिलिंडर की मजबूती ने साजिशकर्ताओं के इरादों को नाकाम कर दिया। फॉरेंसिक टीम का कहना है कि सिलिंडर का ऊपरी हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है। हालांकि कहीं से भी गैस रिसाव की बात सामने नहीं आई है।

ट्रेन से सिलेंडर के टक्कर के बाद पचास मीटर तक टूटे मिले ट्रैक के स्लीपर, माना जा रहा है कि करीब सौ किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से दौड़ रही कालिंदी एक्सप्रेस से टकराने के बाद सिलिंडर करीब पचास मीटर तक ट्रैक के बीचोबीच उछलकर गया। इस वजह से जहां जहां वह गिरा, वहां के स्लीपर टूट गए। हालांकि सिलिंडर आखिर में ट्रैक के किनारे पड़ा मिला 

इस मामले की जांच में तेजी के लिए पुलिस की कई टीमों को अलग-अलग जिम्मेदारी सौंपी गई है।

बारूद जैसे दिखने वाले पदार्थ के पैकेट जिस मिठाई की दुकान के कैरी बैग में मिले हैं उस दुकान पर एक टीम भेज कर जानकारी ली जा रही है । कैरी बैग में छिबरामऊ की एक मिठाई की दुकान का नाम व पता लिखा हुआ है। पुलिस वहां के सीसीटीवी कैमरे चेक कर संदिग्धों को चिह्नित करने की कोशिश कर रही, इस सडयंत्र के घटना स्थल पर बत्ती लगी एक बोतल मिली है जिसमें ज्वलनशील पदार्थ मौजूद है, इस को लेकर भी घटनास्थल के आसपास के कई किलोमीटर के दायरे में मौजूद पेट्रोल पंपों के सीसीटीवी फुटेज चेक पुलिस द्वारा चेक किए जा रहे।

ये भी पढ़ें...