ग्राम प्रधान व ग्राम रोजगार सेवक व अन्य के मिली भगत से मनरेगा में घोटाला, फर्जी जॉब कार्ड बनाकर कराया भुकतान, बि.डी.ओ का रुख सख्त फिर भी आरोपी मस्त!

गबन की धनराशि की वसूली व स्पष्टीकरण के लिए इस मामले से संबंधित ग्राम प्रधान व ग्राम रोजगार सेवक को नोटिस जारी किया गया है……

फूलपुर एक्सप्रेस 

आजमगढ़। फूलपुर तहसील, विकास खंड के ग्राम पंचायत खानजहांपुर मैं एक बड़ा गड़बड़ घोटाला उजागर हुआ है जो मनरेगा योजना के अंतर्गत ग्राम प्रधान व ग्राम रोजगार सेवक के मिली भगत से किया गया है, मामले की शिकायत के बाद जहां खंड विकास अधिकारी सख्त रुख अपनाते हुए उक्त गबन की धनराशि की वसूली व स्पष्टीकरण के लिए इस मामले से संबंधित ग्राम प्रधान व ग्राम रोजगार सेवक को नोटिस जारी किया है तो वही इस मामले को हवा हवाई समझते हुए उक्त आरोपी ग्राम प्रधान व ग्राम रोजगार सेवक किसी भी स्पष्टीकरण या जवाब देने से बच रहे हैं इस संबंध में इनको कई बार नोटिस जारी की गई है लेकिन अभी तक कोई जवाब प्राप्त नहीं हुआ है। खंजहापुर में यह मामला एक व्यक्ति सुभाष चन्द्र यादव पुत्र दयाराम यादव ग्राम पंचायत-खानजहापुर की के शिकायत के बाद उजागर हुआ, जिसमें सुबेदार यादव ग्राम प्रधान ग्राम खानजहापुर व श्रीमती रंजीता देवी ग्राम रोजगार सेवक ग्राम खानजहांपुर के मिली भगत से 4896 रु० का हेरा फेरी किया गया है शिकायत और जाँच के बाद मामला सामने आया कि ग्राम खानजहांपुर में मनरेगा योजनान्तर्गत मनरेगा जाब कार्ड संख्या 2186 मनरेगा के कार्यों पर फर्जी भुगतान कर धन हड़पा गया है। जबकि जाब कार्ड धारक इस जनपद का निवासी नहीं है। जिसको बाद में डिलीट कर दिया गया है। उक्त शिकायत की जांच हेतु इस विकास खण्ड के स०वि०अ० (सह०) को अधिकृत किया गया उनके द्वारा अपनी जांच आख्या अधोहस्ताक्षरी के समक्ष प्रस्तुत किया गया है। उक्त जाँच अधिकारी द्वारा अपनी जांच आख्या में लिखा गया है कि जाब कार्ड संख्या 2186 जो सावित्री पत्नी चन्द्रभान के नाम से बना है। जांच के दौरान उपस्थित शिकायतकर्ता सम्बन्धित सचिव और ग्राम के लोगों ‌द्वारा बताया गया कि इस नाम कि महिला ग्राम पंचायत में नहीं है। उक्त जाब कार्ड धारक को वर्ष 2021-22 में मनरेगा योजनान्तर्गत सुरेन्द्र के घर में मूलचन्द्र के घर तक चकमार्ग पर मिट्टी कार्य 13 मानव दिवस पर भुगतान मु0-2652 रु0 एवं रामअचल के चक से रामनयन के चक तक चकमार्ग पर मिट्टी कार्य 11 मानव दिवस पर भुगतान 2244 कुल मु0-4896 रू0 का कार्य दिखाकर भुगतान खाता संख्या-442102120000358 यू०बी०आई० सिविल लाईन जौनपुर में किया गया है एवं जाब कार्ड संख्या 2186 को डिलीट कर दिया गया है। उक्त कार्य में सीधे सीधे फर्जी जॉब कार्ड बनाकर भुगतान किया गया है। इस सम्बन्ध में खण्ड विकास अधिकारी कार्यालय फूलपुर आजमगढ़ के पत्र संख्या 123 दिनांक 09-05-2024 को और पुनः 09-08-2024 श्रीमती सुनीता यादव निवर्तमान या०प०अ० ग्राम पंचायत खानजहांपुर व श्री सुबेदार यादव ग्राम प्रधान ग्राम खानजहापुर व श्रीमती रंजीता देवी ग्राम रोजगार सेवक ग्राम खानजहांपुर से स्पष्टीकरण की मांग की गयी उक्त स्पष्टीकरण में यह दर्शाया गया था कि यदि आप लोगो के विरुध्द आरोपित आरोप सही है तो उक्त कार्य में किया गया भुगतान मु0 4896 रू0 की वसूली बराबर बराबर तीनो लोगो दवारा खाता संख्या- 3012594747163 भारतीय स्टेट बैंक शाखा जवाहर भवन लखनऊ आई०एफ० एस०मी० कोड-SBIN0006144 में जमा कर जमा रशीद के साथ उपस्थित होकर कार्यालय में जमा करें।

वहीं उपर्युक्त विषय के सम्बन्ध में स्पष्टीकरण पर सुबेदार यादव ग्राम प्रधान ग्राम खानजहांपुर व श्रीमती रंजीता देवी ग्राम रोजगार सेवक ग्राम खानजहांपुर व श्रीमती सुनीता यादव निवर्तमान ग्रा०प०अ० ग्राम पंचायत खानजहांपुर ने अपना-अपना स्पष्टीकरण सभी साक्ष्य के साथ कार्यालय में अधोहस्ताक्षरी के समक्ष प्रस्तुत किया गया है, इनके द्वारा स्पष्टीकरण में लिखा गया है कि जाब कार्ड संख्या 2186 जो सावित्री पत्नी चन्द्रभान के नाम से बना है उक्त जाबकार्ड धारिका ग्राम खानजहांपुर की निवासी है। साक्ष्य में परिवार रजिस्टर की नकल व आधार कार्ड संलग्न किया गया है। वही संबंध में पूछे जाने पर खंड विकास अधिकारी श्रीमती विमला चौधरी ने कहा कि जांच आख्या रिपोर्ट पूर्णतया सत्य है इस मामले में इनको फिर से नोटिस जारी किया गया है अगर यह उक्त नोटिस व आरोप के विषय में कोई सकारात्मक कार्य नहीं करते तो जिले के उच्च अधिकारियों को लिखकर इस संबंध में उनके विरुद्ध कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

ये भी पढ़ें...