Cm की हरी झंडी:गोरखपुर की तर्ज पर लखनऊ में भी ऑपरेशन त्रिनेत्र, प्रदेश के 17 शहर होंगे Cctv से लैस

Operation Trinetra in Lucknow on the lines of Gorakhpur

सांकेतिक तस्वीर।
– फोटो : सोशल मीडिया।

विस्तार

गोरखपुर जिले में एडीजी अखिल कुमार के ऑपरेशन त्रिनेत्र अभियान को लखनऊ सहित सूबे के 17 जिलों में चलाए जाने की तैयारी शुरू कर दी गई है। ऑनलाइन मीटिंग में सीएम की हरी झंडी के बाद लखनऊ समेत कई जिले के अफसरों ने एडीजी से संपर्क भी किया है।

खबर है कि छह जून तक लखनऊ में भी हर घर कैमरा अभियान की शुरुआत हो जाएगी। लखनऊ पुलिस भी गोरखपुर की तरह ही व्यापार मंडल, प्रतिनिधियों, जन प्रतिनिधियों और पंचायती राज संस्थाओं से मदद लेकर कैमरा लगवाएगी।

जानकारी के मुताबिक, गोरखपुर शहर में 138 चिन्हित स्थानों पर 487 सीसीटीवी कैमरे लगाए जा चुके हैं। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों के 393 ग्राम पंचायतों में 1276 कैमरे लगाए गए हैं। इसी तरह सांसद और विधायक कोटे से 275 स्थानों पर 951 कैमरे लगाए जा चुके हैं। एडीजी अखिल कुमार ने गोरखपुर में इसकी शुरुआत की और फिर कैमरा लगाने वाले को त्रिनेत्र मित्र का प्रशस्ति प्रमाणपत्र भी दिया।

इसे भी पढ़ें: 100 CCTV खंगालने के बाद मिली सफलता, इस गिरोह ने गोरखपुर के व्यापारी के उड़ाए थे 35 लाख रुपये

एडीजी की पहल पर लोग आगे आए और आज सभी प्रमुख चौराहे, गली सीसी टीवी कैमरों से लैस हो चुके हैं। एडीजी ने कानपुर की टीम से एक सॉफ्टवेयर भी तैयार कराया है, जिसकी मदद से बदमाशों का हुलिया और उनके व्यवहार का पता लगा लिया जाएगा।

इससे बदमाशों को चिह्नित करना, उनकी पहचान करना काफी आसान हो जाएगा। कानपुर की टीम गोरखपुर आकर इस बात का अध्ययन करेगी कि ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत लगे कैमरों के माध्यम से इस एप्लीकेशन के बेहतर इस्तेमाल की दिशा में और क्या कुछ किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें:  खाने में कम मिली मछली: लड़कों ने मातम में बदल दीं शादी की खुशियां, दुल्हन के बाबा को पीट-पीटकर मार डाला

Source link

ये भी पढ़ें...