हजरत इमाम हुसैन परिजनों व उनके साथियों की शहादत की याद में निकला मोहर्रम का जुलूस, किया जंजीरा का मातम!

क़र्बला की याद पर मातम……

फूलपुर एक्सप्रेस 

प्रयागराज। फूलपुर नगर पंचायत में हर वर्षों कि तरह इस बार भी नवी मोहर्रम की रात से ही कस्बे के विभिन्न मोहल्ला में ताजिया निकला ,भोर में हवेली मुल्लाना में लोगों ने इमाम हुसैन वा उनके 72 साथियों को करबला में शहीद कर दिया गया था के गम में हवेली में अंगारा का मातम किया।

दसवीं मोहर्रम में फूलपुर के कस्बे के अलावा कई गावों से ताजिया निकाली गई, दसवीं मोहर्रम को यजीदी लश्कर के साथ उनकी जंग हुई और इमाम हुसैन के साथ 72 साथियों की शहादत हो गई,रिवायत में है कि हुसैन ने सर कटा दिया लेकिन गलत का साथ नही दिया।

फूलपुर कस्बे में 10वीं मोहरम को सभी ताजिया हवेली में इकट्ठा हुई वहां से 3:00 बजे सभी ताजिया मोहल्ला शुक्लाना, जाफरगंज ,इस्माईलगंज, बरई टोला, दुनियागंज, जमीलाबाद पूरा अच्छाई सिकंदरा रोड होते हुए कर्बला पर पहुंचे। मोहल्ला इस्माईलगंज में इमाम हुसैन की शहादत पर लोगों ने जंजीरा का मातम किया अंजुमन के लोगों ने नोहे पढ़े या अली या हुसैन का नारा लगाते रहे ,जुलूस के आगे अब्दुल सत्तार के करतबाजों ने लाठी डंडे का खेल दिखाया । रास्ते भर लोग लंगर करते रहे।

सभी ताजिया करबला पहुंचा वहां पर लोगों ने रोजा खोला ,इमाम हुसैन की शहादत पर लोग नवी और दसवीं मोहर्रम को रोजा रखते हैं उसके बाद करबला में फूलों को दफनाया गया।

फूलपुर के मोतवल्ली ब्लागत हुसैन की अगुवाई में जुलूस सम्पन्य हुआ, जुलूस को प्रशाशन ने मुस्तैदी से सकुशल संपन्न कराया।जुलूस में जलालत हुसैन,बदरूल हसन,रिजवान जैदी,अब्दुल्लाह मेंहदी,सैय्यद इखलाक अहमद,मंसूर आलम इलियास अहमद,सभासद प्रतिनिधि मो अरशद दानिश, सेराज अंसारी सभासद,इस्लाह अहमद उर्फ बबलू सभासद ,खुर्शीद अकबर , मो इमरान आमिर,खुर्शीद असलम सभी मुहल्ले के ताजियादार मौजूद रहे। फूलपुर पुलिस द्वारा सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे थाना प्रभारी दीनदयाल सिंह, उपनिरीक्षक आकाश सचान, उपनिरीक्षक मनोज कुमार,व उपनिरीक्षक राममिलन यादव हेड कांस्टेबल अनिल कुमार सिंह,व महिला उपनिरीक्षक सहित काफी संख्या पुलिस द्वारा शान्ति व्यवस्था हेतु गश्त बनाए रखने में अपना सहयोग दिया।

रिपोर्ट…ब्यूरो कार्यालय प्रयागराज 

ये भी पढ़ें...