कुंडा के बाहुबली विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के पिता उदय प्रताप सिंह राजा साहेब को पुलिस ने हाउस अरेस्ट किया, जाने वजह!

महल में ही तीन दिनों के लिए नजरबंद कर दिया जो 17 जुलाई की रात नौ बजे तक के लिए लागू…….

फूलपुर एक्सप्रेस 

लखनऊ। प्रतापगढ़ जिले के कुंडा विधानसभा से बाहुबली विधायक रघुराज प्रताप सिंह उर्फ राजा भैया के पिता उदय प्रताप सिंह को पुलिस ने हाउस अरेस्ट कर लिया है। पुलिस-प्रशासन ने उदय प्रताप सिंह को भदरी महल में हाउस अरेस्ट किया है। साथ ही पुलिस-प्रशासन ने भदरी महल के बाहर नोटिस भी चस्पा कर दिया है। प्रशासन ने यह कार्रवाई मुहर्रम के चलते की है। उदय प्रताप सिंह को उनके महल में ही तीन दिनों के लिए नजरबंद कर दिया जो 17 जुलाई की रात नौ बजे तक के लिए नज़रबंद किया गया है। बाहुबली विधायक और जनसत्ता दल के अध्यक्ष राजा भैया के पिता को जिला प्रशासन ने मोहर्रम का जुलूस शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए उदय प्रताप सिंह को सोमवार को करीब तीन दिन के लिए उनके घर में नजरबंद कर दिया। एक पुलिस अधिकारी ने मीडिया से बातचीत करते हुए बताया कि प्रशासन ने उनके करीब एक दर्जन समर्थकों को भी बुधवार रात नौ बजे तक के लिए नजरबंद किया है।

मोहर्रम का जुलूस बुधवार को निकाला जाएगा। बीते कई सालों से ये परंपरा बन चुकी है हर साल मुहर्रम से पहले उन्हें नजरबंद कर दिया जाता है। कुंडा के पुलिस क्षेत्राधिकारी (सीओ) अजीत सिंह ने बताया कि राजा उदय प्रताप सिंह अपने समर्थकों के साथ शेखपुर आशिक कुंडा में ‘आशूरा’ (मोहर्रम के महीने की 10 तारीख) को निकाले जाने वाले ताजिए के जुलूस के रास्ते में एक बंदर की बरसी को लेकर भंडारा आयोजित करना चाह रहे थे। इस बंदर की करीब 10 साल पहले मौत हो गई थी।

पिछले एक दशक से हर साल मोहर्रम पर नजरबंद रहते हैं उदय प्रताप (राजा साहेब)

हर साल मोहर्रम के मौके पर राजा भइया के पिता के विरोध की वजह से उन्हें हाउस अरेस्ट किया जाता है। इस बार भी पुलिस ने उन्हें हाउस अरेस्ट किया है। मुहर्रम के त्यौहार को सकुशल सम्पन्न कराने के लिए स्थानीय प्रशासन ने तीन दिनों के लिए भदरी महल में नजरबंद रखा गया है। उदय प्रताप सिंह मुहर्रम के दसवें के दिन कुंडा के प्रयागराज-लखनऊ हाइवे के शेषपुर गांव में सड़क जाम करने का प्रयास करते रहे हैं, जिसके चलते प्रशासन को भारी पुलिस बल लगाकर मुहर्रम का जुलूस निकलवाना पड़ता है। कानून व्यवस्था ना बिगड़ने पाए इसके लिए एहतियातन उदय प्रताप सिंह को नज़रबंद किया गया है।

राजा के महल (भदरी कोठी) के मुख्य द्वार पर पुलिस ने चस्पा किया नोटिस 

क्षेत्राधिकारी ने बताया कि इस कारण एहतियात के तौर पर मोहर्रम का जुलूस शांतिपूर्वक संपन्न कराने के लिए जिलाधिकारी संजीव रंजन के आदेश पर उप जिलाधिकारी (एसडीएम) भरत राम ने पुलिस बल के साथ पहुंचकर उदय प्रताप सिंह की भदरी कोठी के मुख्य द्वार पर नज़रबंदी का नोटिस चस्पा दिया। उन्होंने बताया कि इसी के साथ प्रशासन ने उदय प्रताप सिंह के करीब एक दर्जन समर्थकों के आवास पर भी नोटिस चस्पाया है और इन सब को 17 जुलाई की रात नौ बजे तक के लिए नज़रबंद किया गया है।

सीओ ने बताया कि नजरबंद किए गए सभी लोगों के आवास पर पुलिस बल तैनात किया गया है, जो उनके हर क्रियाकलाप पर नजर रखेंगे। उन्होंने बताया कि यह आदेश 17 जुलाई की रात नौ बजे तक प्रभावी रहेगा। उदय प्रताप सिंह भदरी की पूर्व रियासत के प्रमुख रहे हैं। उन्हें आज भी लोग ‘राजा साहब’ कहते हैं, और उनका सम्मान भी करते हैं। उनके पुत्र रघुराज प्रताप सिंह प्रतापगढ़ जिले की कुंडा विधानसभा सीट से लगातार सात बार के विधायक हैं।

ये भी पढ़ें...