अंबारी में तार की चोरी करते समय करेन्ट से हुई युवक की मौत, की घटना का हुआ अनावरण, पुलिस ने मृतक के शव को छुपाने वाले 03 अभियुक्तों को चोरी के तार संग गिरफ्तार किया!

मृतक सही दो दोस्त तार की चोरी करते थे…..

फूलपुर एक्सप्रेस 

आजमगढ़। मालूम हो कि फूलपुर कोतवाली क्षेत्र के अंबारी पांडे के पूरा गांव निवासी हर्षित चौबे उम्र 16 वर्ष पुत्र त्रिलोकी नाथ चौबे की लाश गाँव के ही बाज़रे के खेत में सड़ी गली अवस्था में मिलने से हड़कंप मच गया था, सात सितंबर को हर्षित अपने घर से कुछ दोस्तों संग बाजार की तरफ गया था और तब से ही वह लापता था जिसकी गुमशुदगी की रिपोर्ट फूलपुर कोतवाली में 8 सितम्बर को दर्ज कराई गई, और गुमशुदकी के पांचवें दिन हर्षित की लाश मिलने से इस प्रकरण की गुत्थी उलझ गई, जिन दो दोस्तों संग वह गया था पूछताछ में वह किसी भी प्रकार के संलिप्त से इनकार कर रहे थे, लेकिन सीसीटीवी फुटेज व अन्य लोगों के पूछताछ के आधार पर यह सिद्ध हुआ कि मृतक 7 तारीख को अपने इन्हीं दोनों दोस्तों नकूल पुत्र रामकरन राजभर व जगदीश पुत्र करमजीत यादव दोनों इसी गांव के निवासी के संग देखे गए थे, वही हर्षित के शव के पोस्टमार्टम के बाद करंट लगने से मौत की पुष्टि हुई, तब जाकर यह मामला प्रकाश में आया इस संबंध में जांच हुआ पूछताछ के बाद दोनों दोस्तों ने बताया कि दिनांक 7.9.2024 को समय करीब 9.30 बजे सुबह हम दोनो साथ मे घुम रहे थे समय करीब 9.30 बजे गाँव के सरकारी ट्युबेल के पास घुमते हुये पहुचे तो ट्युबेल पर हमारा दोस्त हर्षित चौबे उर्फ शिवा पुत्र मुकेश चौबे जो हमारे ही गाँव अम्बारी पाण्डे का पुरा का रहने वाला है मिला ,जो चिन्तित था,फिर हम तीनो लगभग 11.00 बजे दिन तक गाँव के काली माता मन्दिर पर जाकर बैठे थे,फिर वहाँ से चलकर समय लगभग 11.30 बजे शराब का ठेका पर गये, हर्षित चौबे उर्फ शिवा के पास 100 रुपया था तथा 100 रुपया नकुल राजभर के पास था, हम तीनो ने शराब ठेका से एक शीशी शराब तथा गुड्डू की दुकान से नमकीन,कोल्डड्रींक, सिगरेट एवं गुटका लिये और शराब ठेका के पीछे बैठकर शराब पीये । शराब पीकर हम तीनो वहाँ से निकल गये हम लोगो के पास और पैसा नही था औऱ शराब पीने के लिये पैसे की आवश्यकता थी । हम तीनो ने गाँव के पास से जा रही 33 के0वी0 बिजली के तार जिसमें करेन्ट नही आता है,विजली का तार काटकर उसे बेचकर पैसे की व्यवस्था करने की योजना बनाये तथा उसके पूर्व में भी मैं जगदीश यादव व हर्षित चौबे ने उक्त विजली के तार को काटकर अम्बारी बाजार मे अभियुक्त जियालाल के कबाड़ के दुकान पर लगभग 10 मीटर विजली के तार को बेचे थे । हर्षित चौबे उर्फ शिवा ने पिलास की व्यवस्था किया था । हम तीनो ने गाँव के पास से गयी 33 के0वी0 बिजली के तार को पेड़ के सहारे चढ़ कर एक छोर का सबसे उपर का तार काटकर नीचे गिरा दिये,इसके बाद हम तीनो दूसरे विद्युत पोल जो महेन्द्र पाण्डेय के बाजरे के खेत मे स्थित है के पास आकर जमीन पर गिरे हुए विद्युत तार को हर्षित चौबे उर्फ शिवा ने पिलास से काटने लगा कि तभी उस विद्युत तार मे करेन्ट आ गया और हर्षित चौबे उर्फ शिवा को करेन्ट लग गया । उसको बचाने मे नकुल राजभर को भी करेन्ट के झटके लगे थे फिर लाइट तुरन्त कट गयी । विजली का करेन्ट लगने से हर्षित चौबे उर्फ शिवा मौके पर अचेत हो गया । काफी प्रयास के बाद भी जब वह होश में नही आया तो हम दोनो नकूल व जगदीश मिलकर उसे वहाँ से उठाकर बाजरे के खेत मे ले जाकर छिपाकर मौके भाग गये । मृतक घटना के दिन हम लोगों के साथ था।

इसी बीच दिनांक 12-09-2024 को वादी मुकदमा अवर अभियन्ता मनीष कुमार 33/11 के0वी0 विधुत उपकेन्द्र फूलपुर आजमगढ थाना फुलपुर कोतवाली फुलपुर आजमगढ़ कि 33/11 के0वी0 उपकेन्द्र फूलपुर के 11 के0वी0 अम्बारी फीडर में प्रेषित गाँव पाण्डेय का पूरा मे पूर्व मे बन्द 33 के0वी0 लाइन जो कि 132 के0वी0 शाहगंज से आ रही है । का तार गाँव के कुछ लोग चोरी करते है तथा पूछताछ करने पर कोई जानकारी भी नही मिलता है अतः आप से निवेदन है कि 33 के0वी0 लाइन जो शाहगंज से फूलपुर के उपकेन्द्र के आया था उसके तार (ACSR कण्डटर Dog) के चोरी किये जाने के सम्बन्ध मे अज्ञात लोगो के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज कर आवश्यक कार्यवाही करने की कृपा करे। तार चोरी की घटना विगत कई दिनो से होता आ रहा है के सम्बन्ध में थाना फूलपुर से मु0अ0सं0 465/24 धारा 303(2) बीएनएस बनाम अज्ञात पंजीकृत किया गया जिसकी विवेचना उ0नि0 रज्जन द्विवेदी के द्वारा की जा रही है, इस दौरान विवेचना अभियुक्त 1.जगदीश यादव पुत्र कर्मजीत यादव ग्राम अम्बारी पाण्डे का पुरा थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़ 2. जियालाल पुत्र देवीदीन ग्राम ओरिल थाना पवई जनपद आजमगढ़ 3. नकुल राजभर पुत्र रामकरन राजभर ग्राम अम्बारी पाण्डे का पुरा थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़ का नाम प्रकाश में आया, जिसके बाद उक्त मामले में बरामदगी के आधार पर धारा 317(2)/317(4) बीएनएस की बढोत्तरी की गयी।

पुलिस अधीक्षक आजमगढ़ हेमराज मीना द्वारा मुकदमा उपरोक्त से सम्बन्धित घटना का अनावरण व अभियुक्तों की गिरफ्तारी हेतु थाना प्रभारी फूलपुर को निर्देशित किया गया था, जिसके क्रम में आज दिनांक- 16.09.2024 को उप निरीक्षक रज्जन द्विवेदी मय हमराह द्वारा मुकदमा उपरोक्त में विवेचना से प्रकाश में आये अभियुक्त 1.जगदीश यादव पुत्र कर्मजीत यादव ग्राम अम्बारी पाण्डे का पुरा थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़ 2. जियालाल पुत्र देवीदीन ग्राम ओरिल थाना पवई जनपद आजमगढ़ 3. नकुल राजभर पुत्र रामकरन राजभर ग्राम अम्बारी पाण्डे का पुरा थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़ को भेडिया मंदिर पर जाने वाले मार्ग से समय 03-50 बजे गिरफ्तार किया गया। गिरफ्तार अभियुक्तों का चालान मा0 न्यायालय किया गया।             

गिरफ्तार अभियुक्त का विवरण

1.जगदीश यादव पुत्र कर्मजीत यादव ग्राम अम्बारी पाण्डे का पुरा थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़

2. जियालाल पुत्र देवीदीन ग्राम ओरिल थाना पवई जनपद आजमगढ़

3. नकुल राजभर पुत्र रामकरन राजभर ग्राम अम्बारी पाण्डे का पुरा थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़

बरामदगी का विवरणः-लगभग 10 मीटर बिजली का तार

गिरफ्तारी करने वाली टीम- थाना फूलपुर जनपद आजमगढ़

ये भी पढ़ें...