10 हजार रुपए का रिश्वत लेते कानूनगो को विजिलेंस टीम ने रंगे हाथों दबोचा, पैमाइश की रिपोर्ट देने के एवज में 10 हजार रुपये रिश्वत मांगी थी!

राजस्व निरीक्षक को रिश्वत मांगना पड़ा महंगा…

फूलपुर एक्सप्रेस 

प्रयागराज। विजिलेंस टीम ने बुधवार को सदर तहसील के राजस्व निरीक्षक (कानूनगो) राम कृष्ण मिश्रा को 10 हजार रुपये की रिश्वत के साथ रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। इनपर आरोप है कि धूमनगंज थाना क्षेत्र के अंतर्गत पीपल गांव में जमीन पैमाइश की रिपोर्ट देने के एवज में महिला से रिश्वत मांगी थी। पकड़े गए आरोपी को विजिलेंस बृहस्पतिवार को वाराणसी के कोर्ट में पेश करेगी।विजिलेंस को दी शिकायत में गयासुद्दीनपुर की रहने वाली सुमन देवी ने बताया कि उनकी पुश्तैनी जमीन सदर तहसील क्षेत्र के अंतर्गत शाह उर्फ पीपल गांव में हैं। पति के मौत के बाद जमीन उनके नाम दर्ज हो चुकी है। गाटा संख्या 1125 को कुछ दबंग कब्जा करने की कोशिश कर रहे हैं। इसके चलते धारा-24 के तहत पैमाइश कराने के लिए ऑनलाइन आवेदन किया था। लेकिन इसकी पैमाइश राजस्व निरीक्षक द्वारा गलत किया गया।

इस आपत्ति पर एसडीएम ने पुनः पैमाइश करके रिपोर्ट देने के लिए कहा। जमीन की देखरेख व मुकदमे की पैरवी सोरांव के सेवाइत दांदूपुर निवासी मनोज कुमार कर रहे हैं। इनके साथ कानूनगो राम कृष्ण मिश्रा से मिलकर रिपोर्ट देने की प्रार्थना पत्र दे चुकी हैं।

आरोप है कि पैमाइश की रिपोर्ट देने के एवज में 10 हजार रुपये रिश्वत मांगी गई। कहा गया कि बुधवार को पैसा लेकर आना रिपोर्ट मिल जाएगी। शिकायत पर विजिलेंस प्रभारी नन्हे राम सरोज के नेतृत्व में इंस्पेक्टर एचडी सिंह, औरंगजेब खान, राकेश चंदेल, ओपी सिंह समेत 12 पुलिसकर्मियों की टीम बनाई गई। जिसके बाद टीम ने ट्रैप लगाकर आरोपी को सुभाष चौराहे के पास से गिरफ्तार कर लिया।

पैसे लेने पहले ट्रिपल आईटी चौराहे पर बुलाया

कानूनगो राम कृष्ण मिश्रा ने पहले पैसा लेने के लिए ट्रिपल आईटी चौराहा झलवा बुलाया था। लेकिन, किन्हीं कारणों से आरोपी ने कहा कि वह सुभाष चौराहे पर आ जाए। इसके बाद शाम करीब चार बजे पीड़ित पक्ष सुभाष चौराहा स्थित पेट्रोल पंप के पास पहुंचे तो उन्हें पीवीआर रोड पर बुला लिया गया। बोलेरो गाड़ी से आए आरोपी को जैसे ही रिश्वत के दस हजार रुपये थमाए गए, तभी पहले घात लगाए बैठी विजिलेंस की टीम ने उसे दबोच लिया।

दो माह के भीतर तीसरा कानूनगो गिरफ्तार

बीते 25 जून को एंटी करप्शन की टीम ने होलागंढ़ के कानूनगो राजेंद्र शर्मा को छह हजार रुपये की रिश्वत लेते पकड़ा था। इसके बाद तीन जुलाई को फूलपुर से कानूनगो राम शरण सिंह को सात हजार रुपये की रिश्वत के साथ गिरफ्तार किया गया। वहीं अब दो महीने के भीतर,विजिलेंस ने तीसरे कानूनगो को रिश्वत लेते गिरफ्तार किया गया है।

रिपोर्ट…. ब्यूरो कार्यालय प्रयागराज 

ये भी पढ़ें...