गलत साबित हुआ एग्जिट पोल, उत्तर प्रदेश पूर्वांचल में इंडिया गठबंधन की बल्ले-बल्ले, परिणाम से खुश अखिलेश यादव ने कहा…इस बार जनता ही जीती है, शासक नहीं।

UP….NDA 35- INDIA 43 -OTH 02

फूलपुर एक्सप्रेस 

उत्तर प्रदेश। लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2024 के परिणाम में समाजवादी पार्टी कांग्रेस गठबंधन ने कमाल कर दिखाया साथ ही उन्होंने पूर्व में आए मौखिक रुझान और मीडिया एग्जिट पोल को गलत साबित करते हुए पूर्वांचल के परिणाम में इंडी गठबंधन का दबदबा कायम कर दिया, जबकि वाराणसी सीट से नरेन्द्र मोदी ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी अजय राय को डेढ़ लाख से अधिक मतों से पराजित किया। चन्दौली में इंडी गठबंधन के प्रत्याशी विरेन्द्र सिंह ने अपने निकटतम भाजपा के महेन्द्रनाथ पाण्डेय को पराजित किया। आजमगढ़ में इंडी गठबंधन के प्रत्याशी धर्मेन्द्र यादव ने भाजपा के दिनेश लाल निरहुआ को पराजित किया। जौनपुर की दोनों सीटों पर इंडी गठबंधन के प्रत्याशी ने जीत दर्ज की। सोनभद्र में इंडी गठबंधन के प्रत्याशी छोटे लाल खरवार ने रिंकू कोल को पराजित किया। मीरजापुर में एनडीए प्रत्याशी अनुप्रिया पटेल ने रमेश बिंद को पराजित किया। भदोही में भाजपा प्रत्याशी विनोद बिंद ने ललितेश पति त्रिपाठी को हराया। मऊ में इंडी गठबंधन के प्रत्याशी राजीव राय ने डाक्टर अरविन्द राजभर को पराजित किया। बलिया में इंडी गठबंधन के प्रत्याशी सनातन पाण्डेय ने भाजपा के नीरज शेखर को, जबकि सलेमपुर से रमाशंकर राजभर ने रविन्द्र कुशवाहा को पराजित किया।

इस चुनाव में चर्चित सीट के रूप में जौनपुर संसदीय क्षेत्र से सपा प्रत्याशी बाबू सिंह कुशवाहा ने जीत दर्ज की। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी कृपाशंकर सिंह को 97670 मतों से पराजित किया। बाबू सिंह कुशवाहा को 505795 मत प्राप्त हुए जबकि भाजपा प्रत्याशी कृपाशंकर सिंह को 408125 मत मिले। तीसरे स्थान पर रहे, बसपा प्रत्याशी श्याम सिंह यादव को 156588 मत प्राप्त हुआ। मछलीशहर संसदीय क्षेत्र से समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी प्रिया सरोज ने बाजी मारी है। उन्होंने अपने निकटतम् तिद्वंदी भाजपा प्रत्याशी बीपी सरोज को 35312 मतों से पराजित किया। प्रिया सरोज को 449069 मत प्राप्त हुआ जबकि बीपी सरोज को 413757 मत मिले। तीसरे स्थान पर रहे प्रत्याशी कृपाशंकर सरोज को 156680 मत प्राप्त हुए।

 

वही अपने प्रदर्शन से काफी खुश नजर आ रहे अखिलेश यादव ने सोशल मीडिया पर धन्यवाद पोस्ट भी किया, जिसमें उन्होंने लिखा है कि…..

प्रिय ‘उप्र के समझदार मतदाताओं’

उप्र में इंडिया गठबंधन की ‘जन-प्रिय जीत’ :

– उस दलित-बहुजन भरोसे की भी जीत है जिसने अपने पिछड़े, अल्पसंख्यक, आदिवासी, आधी आबादी और अगड़ों में पिछड़े सभी उपेक्षित, शोषित, उत्पीड़ित समाज के साथ मिलकर उस संविधान को बचाने के लिए कंधे-से-कंधा मिलाकर संघर्ष किया है जो समता-समानता, सम्मान-स्वाभिमान, गरिमामय जीवन व आरक्षण का अधिकार देता है।

– ⁠ये PDA के रूप में पिछड़े-दलित-अल्पसंख्यक-आदिवासी, आधी आबादी और अगड़ों में पिछड़े के उस मजबूत गठजोड़ की जीत है, जिसे हर समाज और वर्ग के अच्छे लोग अपने सहयोग व योगदान से और भी मजबूत बनाते हैं।

– ⁠ये नारी के मान और महिला-सुरक्षा के भाव की जीत है।

– ये नवयुवतियों-नवयुवकों के सुनहरे भविष्य की जीत है। ⁠

– ⁠ये किसान-मज़दूर-कारोबारियों-व्यापारियों की नयी उम्मीदों की जीत है।

– ⁠ये सर्व समाज के सौहार्द-प्रिय, समावेशी सोचवाले समता-समानतावादी सकारात्मक लोगों की सामूहिक जीत है।

– ⁠ये निष्पक्ष, निष्कलंक मीडिया के निरंतर, अथक, निर्भय, ईमानदार प्रयासों की जीत है।

– ⁠ये संविधान को संजीवनी मानने वाले संविधान-रक्षकों की जीत है।

– ⁠ये लोकतंत्र के हिमायती-हिम्मती लोगों की जीत है।

– ⁠ये ग़रीब की जीत है।

– ⁠ये लोकतंत्र की जीत है।

– ⁠ये सकारात्मक राजनीति की जीत है।

– ⁠ये मन के सच्चे और अच्छे लोगों की जीत है।

ये INDIA की टीम और PDA की रणनीति की जीत है।

प्रिय मतदाताओं आपने साबित कर दिया है कि जनता की शक्ति से बड़ा न किसी का बल होता है, न किसी का छल। इस बार जनता ही जीती है, शासक नहीं।

जनता जीतती रहे…!!!

आपने हममें जो विश्वास प्रकट किया है, हम उस भरोसे को पूरे दायित्व के साथ कायम रखेंगे और निभाएँगे भी, इसके लिए हार्दिक धन्यवाद-दिल से शुक्रिया और आनेवाले नये सकारात्मक समय के लिए अनंत शुभकामनाएँ!

जनता ज़िंदाबाद!!!

आपका

अखिलेश

ये भी पढ़ें...