रेलवे स्टेशनों पर लगी लिफ्ट, एस्केलेटर आदि पर विज्ञापन से भी रेलवे करेगा कमाई

आय के नए साधन बना रहा रेलवे……..

फूलपुर एक्सप्रेस 

प्रयागराज। के शहर आम के आम और गुठलियों के भी दाम, आपने यह कहावत जरूर सुनी होगी। रेलवे इसको चरितार्थ करने जा रहा है। अब रेलवे स्टेशनों पर लगी लिफ्ट, एस्केलेटर आदि पर विज्ञापन से भी कमाई करेगा। उत्तर मध्य रेलवे इस व्यवस्था को लागू करने के लिए पहल कर रहा है। प्रयागराज जंक्शन से इसकी शुरुआत होने जा रही है। इसके बाद कानपुर, मिर्जापुर, टूंडला, अलीगढ़ आदि रेलवे स्टेशनों की लिफ्ट और एस्केलेटर में इसे लगाया जाएगा। आने वाले दिनों में यात्रियों को मुहैया कराने वाली लगेज ट्रॉली पर भी विज्ञापन रहेगा।

देश के तमाम शहरों में चल रही मेट्रो ट्रेन के स्टेशन पर लगी लिफ्ट और एस्केलेटर पर अमूमन विज्ञापन देखने को मिल जाता है। इसी तर्ज पर पिछले दिनों उत्तर मध्य रेलवे के प्रयागराज मंडल ने भी अपने प्रमुख स्टेशनों लगी लिफ्ट और एस्केलेटर के माध्यम से विज्ञापन के जरिये कमाई करने की तैयारी की है। अफसरों का मानना है कि प्रयागराज मंडल के प्रमुख स्टेशनों पर लगाई गईं लिफ्ट एवं एस्केलेटर से जहां यात्रियों को फुट ओवरब्रिज चढ़ने-उतरने में सुविधा होती है तो वहीं अब इसके माध्यम से रेलवे को राजस्व भी मिलेगा।

मेट्रो स्टेशनों की तर्ज पर प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर लगी लिफ्ट और एस्केलेटर पर विनाइल स्टीकर के माध्यम से वाणिज्य विज्ञापन का ठेका तीन वर्ष के लिए दिया जाएगा। संबंधित फर्म की ओर से रेलवे को हर वर्ष 12.51 लाख का भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा कानपुर सेंट्रल, अलीगढ़, इटावा, टूंडला, मिर्जापुर, प्रयागराज छिवकी आदि रेलवे स्टेशनों पर लगी लिफ्ट और एस्केलेटर पर भी विज्ञापन के लिए यह प्रक्रिया शुरू होगी। प्रयागराज मंडल के सीनियर डीसीएम हिमांशु शुक्ला ने इसकी पुष्टि की है।

रिपोर्ट…..प्रिंस मोदनवाल

ये भी पढ़ें...