प्रयागराजः एक बार फिर रेलवे ट्रैक पर पत्थर रख मालगाड़ी को पलटाने की साजिश, इंजन टकराया!

न्यू मनौरी लाइन से न्यू करछना की ओर जा रही मालगाड़ी से पत्थर टकराया….

फूलपुर एक्सप्रेस 

प्रयागराज। यूपी में कई जिलों में ट्रेनों को पलटाने के प्रयास की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। अब प्रयागराज में डीएफसी लाइन पर मामला सामने आया है। शरारती तत्वों ने न्यू करछना स्टेशन के पास रेल ट्रैक पर बड़ा पत्थर रख दिया। न्यू मनौरी लाइन से न्यू करछना की ओर जा रही मालगाड़ी से पत्थर टकराया। सूचना पर आरपीएफ की टीम पहुंची। अराजकतत्व तो भाग खड़े हुए, लेकिन पत्थर और ट्रैक पर रगड़ के निशान मिले हैं। मामला शुक्रवार देर रात का है। न्यू मनौरी से न्यू करछना के बीच किलोमीटर संख्या 271/42 के पास मालगाड़ी के इंजन से कुछ टकराने की आवाज पर ड्राइवर सहम गए। मालगाड़ी तो सुरक्षित गुजर गई, लेकिन इसकी सूचना दी गई।

सूचना मिलते ही छिवकी आरपीएफ की टीम पहुंची और ट्रैक पर एक बड़ा पत्थर पाया। पत्थर ढाई से तीन किलोग्राम का बताया गया है। इस पर एक ओर रगड़ के निशान हैं, जबकि ट्रैक पर भी रगड़ के निशान मिले हैं। ट्रैक पर पत्थर मिलने की पुष्टि आरपीएफ के सीनियर डीएससी विजय प्रकाश पंडित ने की है। उन्होंने कहा कि 20 सितंबर को डीएफसी लाइन पर लगभग तीन किलो का पत्थर मिला है। ट्रैक के पास पत्थर मिलना जांच का विषय है।

अलीगढ़ में ट्रैक सुरक्षा के लिए एटीएस पहुंची

पहली बार रेल और रेलवे ट्रैक की सुरक्षा को लेकर शनिवार को एटीएस अलीगढ़ जंक्शन पहुंची। एटीएस की मानें तो देश भर में घटित घटनाओं की पुनरावृत्ति को रोकने को लेकर यह पहल की गई है। रामपुर, गोंडा, सूरत, बिहार और बंगाल में ट्रेन पलटाने की साजिश की आशंका सुरक्षा एजेंसियों, रेलवे अधिकारियों ने जताई है। इन हादसों की पुनरावृत्ति रोकने के लिए गृह मंत्रालय से सुरक्षा एजेंसी एंटी टेरेरिस्ट स्क्वॉड को लोकल इंटेलिजेंस मजबूत करने के निर्देश दिए गए हैं।रेलवे लाइन किनारे से स्क्रैप हटाने शुरू

उत्तर प्रदेश समेत देश में कई स्थानों पर रेल लाइनों पर साजिशें होने की घटनाएं सामने आते ही रेलवे सतर्क हो गया है। आगरा रेल मंडल ड्राइव के दौरान रेलवे पटरियों के किनारे पड़े अपने लोहे के स्क्रैप और पत्थरों समेत सामग्री हटाने का काम शुरू कर चुका है। स्क्रैप हटाने रेलवे, आरपीएफ की संयुक्त टीमें लगाई गई हैं। लाइन किनारे पड़े रेल लाइन टुकड़े समेत स्क्रैप, पत्थर, स्लीपर तत्काल हटाकर सुरक्षित स्थान पर रखाना शुरू हो गया है।

रिपोर्ट…. ब्यूरो कार्यालय 

ये भी पढ़ें...