डीएम, एसपी के संयुक्त अध्यक्षता में आगामी नवरात्रि, रामनवमी, ईद एवं अंबेडकर जयंती के दृष्टिगत जिला स्तरीय शांति समिति (पीस कमेटी) की हुई बैठक

जिला स्तर पर शांति समिति की बैठक……

फूलपुर एक्सप्रेस 

आजमगढ़ 06 अप्रैल– जिलाधिकारी  विशाल भारद्वाज एवं पुलिस अधीक्षक अनुराग आर्य की संयुक्त अध्यक्षता में आज का कलेक्ट्रेट सभागार में आगामी नवरात्रि, रामनवमी, ईद एवं अंबेडकर जयंती के दृष्टिगत जिला स्तरीय शांति समिति (पीस कमेटी) की बैठक की गई। जिलाधिकारी ने कहा कि नवरात्रि, रामनवमी, ईद एवं अंबेडकर जयंती को उल्लासपूर्ण ढंग से मनाए जाने की तैयारी को समय से पूर्ण कर लिया जाए। उन्होंने कहा कि जनपद के सभी बाजारों, कस्बों, प्रमुख चौराहों, महापुरुषों की मूर्तियां, मंदिरों, ईदगाह एवं मस्जिदों के आसपास अभियान चलाकर साफ-सफाई, चूना एवं ब्लीचिंग पाउडर आदि का छिड़काव सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने विद्युत विभाग को विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। जिलाधिकारी ने मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को प्रतिबंधित पशुओं को आबादी से दूर रखने हेतु उनके स्वामियों को निर्देशित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि निराश्रित गोवंश को पकड़कर संरक्षित करें तथा रोड/सार्वजनिक स्थल पर किसी भी कीमत पर निराश्रित गोवंश नही दिखाई देना चाहिए। उन्होंने खाद्य सुरक्षा विभाग के अधिकारी को लगातार त्योहारों के दृष्टिगत खाद्य पदार्थों की चेकिंग एवं सैंपलिंग करने के निर्देश दिए।

जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को सभी चिकित्सालयों को सतर्क रहने एवं आकस्मिक सेवा को 24 घंटे खुले रखने तथा सभी एंबुलेंस को तय स्थानों पर खड़े रखने और पर्याप्त उपकरण, दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि त्योहार में यदि कोई खलल/बाधा उत्पन्न करे, तो तत्काल सूचित करें, ऐसे तत्वों के विरुद्ध कठोर कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी। उन्होंने कहा कि किसी भी दशा में डीजे पर आपत्तिजनक गाने न बजे तथा निर्धारित मानक के अनुसार ही डीजे की ध्वनि होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रातः 6ः00 से पहले एवं रात्रि 10ः00 के बाद डीजे नहीं बजना चाहिए। जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद में आदर्श आचार्य संहिता लागू है, किसी भी धार्मिक आयोजनों को राजनीतिक न बनाएं एवं किसी भी प्रकार का राजनीतिक भाषण एवं पोस्टर बैनर किसी पार्टी का नाम लगायें।

पुलिस अधीक्षक श्री अनुराग आर्य ने पीस कमेटी के सदस्यों को सकुशल होली पर्व को संपन्न कराने पर सभी को बधाई देते हुए कहा कि अच्छे संदेशों को जनता के बीच में दें। उन्होंने कहा कि खुराफाती तत्वों की तत्काल जानकारी दें, ऐसे लोगों से शक्ति से निपटा जाएगा। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार की सूचना हो, तत्काल पुलिस को दें, पुलिस प्रशासन 15 से 20 मिनट के अंदर मौके पर पहुंचकर समस्या का समाधान सुनिश्चित करेगा। उन्होंने कहा कि महापुरुषों की प्रतिमाओं को सुरक्षित रखने के दृष्टिगत सीसीटीवी कैमरे एवं लाइट आदि लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोग भी सुरक्षा में सहयोग दें। उन्होंने कहा कि सभी त्योहारों को परम्परागत तरीके से ही मनाएं, किसी नई परंपरा की शुरुआत ना करें। उन्होंने कहा कि जनपद में धारा 144 लागू है, कुछ भी करने से पहले प्रशासन से अनुमति अवश्य लिया जाए।

बैठक में मुख्य चिकित्साधिकारी, जिला पंचायत राज अधिकारी, विद्युत विभाग, खाद्य सुरक्षा, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी तथा अन्य विभागों ने अपनी तैयारियों की जानकारी दी। पीस कमेटी के सदस्यों ने पूर्ण सहयोग देने एवं परंपरागत तरीके से ही आगामी त्यौहारों को मनाए जाने हेतु सहमति व्यक्त किया तथा कुछ अन्य सुझाव भी प्रशासन को दिए।

बैठक में अपर जिलाधिकारी प्रशासन श्री राहुल विश्वकर्मा, अपर जिलाधिकारी वित्त एवं राजस्व श्री आजाद भगत सिंह, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 आईएन तिवारी, अपर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण/शहर एवं अन्य सभी जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

ये भी पढ़ें...